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क्रमांकित सड़क वह सड़क होती है जिसका नाम क्रमसूचक संख्या के साथ रखा जाता है, जैसे कि सेकेंड स्ट्रीट या टीथ एव्यू। ये रूप उत्तरी अमेरिका में सबसे आम सड़क नामों में से हैं, लेकिन ये दुनिया के अन्य हिस्सों में भी पाए जाते हैं, विशेष रूप से कोलंबिया में, जो इस प्रणाली को चरम पर ले जाता है, और मध्य पूर्व में। फिलाडेल्फिया में पहली बार क्रमांकित सड़कों का उपयोग किया गया
Street Number
यह अब कई बड़े शहरों और छोटे कस्बों में पाया जाता है। ग्रिड-आधारित नामकरण योजनाएं आमतौर पर 1 से शुरू होती हैं (लेकिन कभी-कभी अधिक संख्या या संभवतः शून्य के साथ) और संख्यात्मक क्रम में जारी रहती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, सबसे आम सड़क नामों में से सात नंबर हैं, जिनमें पहले तीन “दूसरा,” “तीसरा,” और “पहला” हैं।
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हालाँकि, “0” नाम वाली सड़कें काफी असामान्य हैं, लेकिन वहाँ (कभी-कभी “ज़ीरो स्ट्रीट” लिखा जाता है) (जैसे कि ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में 0 एव्यू) और नकारात्मक संख्या वाली सड़कें (जैसे “1”, “2”, आदि) हैं। ).) अत्यंत दुर्लभ. कुछ स्थानों पर आंशिक रूप से क्रमांकित सड़कें हैं, जैसे स्प्रिंगफील्ड, इलिनोइस में 10+1 2 स्ट्रीट।
कुछ शहरों में सड़कों के नाम अक्षरों में भी होते हैं। उदाहरण के लिए, वाशिंगटन, डी.सी. में, क्रमांकित सड़कों के अलावा, ऐसी सड़कें भी हैं जिन्हें एक अक्षर के रूप में पहचाना जाता है जिसके बाद एक “सड़क” होती है जो अक्षर W जितनी ऊँची होती है। जैसे कि Avue D. ऐसी प्रणाली का विचार था पियरे-चार्ल्स लावंत द्वारा विकसित, जिन्होंने वाशिंगटन के लिए सिस्टम डिजाइन किया था।
क्रमांकित सड़क प्रणाली की आलोचना की जाती है क्योंकि यह उस सामुदायिक चरित्र को छीन लेती है जो एक विशेष सड़क प्रदान करती है।
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बाल्टीमोर, मैरीलैंड में शहर के उत्तरी भाग में कुछ सड़कें हैं। बाल्टीमोर में क्रमांकित सड़कें 1 से शुरू नहीं होती हैं, बल्कि उत्तरी एवॉय के ठीक उत्तर में 20वीं स्ट्रीट पर शुरू होती हैं और शहर की पूर्व उत्तरी सीमा के समानांतर होती हैं, और जिसे कई लोग आज बाल्टीमोर शहर की उत्तरी सीमा के रूप में देखते हैं। 43वीं स्ट्रीट तक क्रमांकित सड़कें, उत्तर और दक्षिण सड़क के पतों के पहले दो अंकों के अनुरूप हैं, जिनसे यह गुजरती है। वाशिंगटन के विपरीत, जहां क्रमांकित सड़कें उत्तर-दक्षिण की ओर चलती हैं, बाल्टीमोर की क्रमांकित सड़कें पश्चिम-पूर्व में चलती हैं। सभी अपना नाम “पश्चिम” या “पूर्व” से शुरू करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इमारत चार्ल्स स्ट्रीट के किस तरफ है।
बाल्टीमोर की कुछ क्रमांकित सड़कें विभिन्न कारणों से प्रसिद्ध हैं। 28वीं और 29वीं सड़कें, जो एक-तरफ़ा जोड़ी हैं, एकमात्र क्रमांकित सड़कें हैं जिनका I-83 के साथ चौराहा है। वे राजमार्ग के पूर्व में क्रमांकित पदनामों का उपयोग करते हैं, और पश्चिम में, वे छह-लेन वाली सड़क में विलीन हो जाते हैं जिसे ड्र्यूड पार्क लेक ड्राइव के रूप में जाना जाता है। ईस्ट 33वीं स्ट्रीट अब नष्ट हो चुके मेमोरियल स्टेडियम की साइट थी, जो 38 वर्षों तक बाल्टीमोर ओरिओल्स और 31 वर्षों तक बाल्टीमोर कोल्ट्स का घर था। वेस्ट 34वीं स्ट्रीट, 34वीं स्ट्रीट पर वार्षिक चमत्कार का स्थल है, जहां वह सड़क से एक ब्लॉक नीचे रहता है। छुट्टियों की सजावट देखने के लिए सड़क अपनी बालकनियाँ पर्यटकों के लिए खोलती है। वेस्ट 40वीं स्ट्रीट रोटुंडा शॉपिंग सेंटर का स्थान है और यह वेस्ट 41वीं स्ट्रीट के साथ संयुक्त है, जो टेलीविजन हिल पर I-83 को पार करती है (लेकिन इसके साथ कोई चौराहा नहीं है) और I.-83 के पश्चिम में शहर की एकमात्र क्रमांकित सड़क है।
शिकागो शहर प्रति मील आठ “मानक” ब्लॉकों के ग्रिड पर बसा हुआ है। कुछ ब्लॉक दो हिस्सों में बंटे हुए हैं. एक मानक ब्लॉक में 100 पता संख्याएँ होती हैं, जिसका अर्थ है कि प्रति मील 800 संख्याएँ होती हैं। शिकागो में पता क्रमांकन शहर के स्टेट स्ट्रीट और मैडिसन एवेन्यू से शुरू होता है; स्टेट स्ट्रीट 0 पूर्व और पश्चिम है और मैडिसन एवेन्यू 0 उत्तर और दक्षिण है। 1 किमी के भीतर की मुख्य सड़कों की पता संख्याएँ अक्सर 800 के गुणज होती हैं।
शहर का दक्षिणी भाग पूर्व-पश्चिम की क्रमांकित सड़कों का उपयोग करता है, हालाँकि पुरानी सड़कें जिनका नाम पहले से ही रखा गया था, उन्होंने अपना नाम रखा है, विशेषकर लूप में। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, शिकागो में घर की संख्या आम तौर पर 8 ब्लॉक प्रति मील पर सीमित है। एकमात्र अपवाद मैडिसन से 31वीं स्ट्रीट तक है, जो शहर के ठीक दक्षिण में है।
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नंबरिंग प्रणाली को अपनाने के बाद सिस्टम में क्रमांकित पहली दो मुख्य सड़कों को ऐतिहासिक आंकड़ों में बदल दिया गया। रूजवेल्ट रोड (पूर्व में 12वीं स्ट्रीट और थियोडोर रूजवेल्ट के लिए बाईं ओर) मैडिसन से 1 मील दक्षिण में है, मील से 12 ब्लॉक दूर है, और सेर्मक रोड (पूर्व में मारे गए मेयर एंटोन सेर्मक की याद में छोड़ी गई 22वीं स्ट्रीट) मैडिसन से 2 मील दक्षिण में है, जिसमें 10 हैं अनुसूचित जनजाति। मील तक, और 31वीं स्ट्रीट (3100 दक्षिण) मैडिसन से तीन मील दक्षिण में, मील से 9 ब्लॉक दूर। 31वीं स्ट्रीट के दक्षिण में, पैटर्न 8 ब्लॉक प्रति मील फिर से शुरू होता है, इसके बाद 39वीं स्ट्रीट मेन स्ट्रीट, उसके बाद 47वीं और इसी तरह आगे भी।
शिकागो की नंबरिंग शहर के दक्षिण में कई उपनगरों में जारी है। उदाहरण के लिए, शिकागो हाइट्स में 185वीं स्ट्रीट है, जो समान नंबरिंग योजना पर बनाई गई है।
नए कानून के परिणामस्वरूप शिकागो की क्रमांकित सड़कों की प्रणाली को 1911 में अपनाया गया था। मैडिसन एवेन्यू सभी सड़कों के नंबरिंग का आधार बन गया, और स्टेट स्ट्रीट उत्तर और दक्षिण की सड़कों के लिए।
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एक सामान्य नियम के रूप में, क्लीवलैंड में केवल क्रमांकित सड़कें आम तौर पर उत्तर-दक्षिण की ओर चलती हैं, जबकि एरी झील के किनारे (आमतौर पर पूर्व-पश्चिम) की समानांतर सड़कों पर संख्या के बजाय नाम होते हैं। डाउनटाउन क्लीवलैंड में पब्लिक स्क्वायर को पूर्व और पश्चिम के बीच क्रमांकित सड़कों द्वारा अलग किया गया है, 1906 में शुरू हुई प्रणाली में, जैसे-जैसे कोई पब्लिक स्क्वायर से दूर जाता है, दोनों दिशाओं में संख्या बढ़ती जाती है।
पूर्व-पश्चिम संगत मार्गों को एक नाम दिया गया है, संख्या नहीं, और प्रत्यय “एव्यू”। जब कोई सड़क ओंटारियो स्ट्रीट या कुयाहोगा नदी को पार करती है, तो उसका नाम बदल जाता है, जिसका अर्थ है कि क्रमांकित सड़क एक सड़क को एक से अधिक बार पार नहीं करती है। उदाहरण के लिए, किसी स्थान को “65वें और डेट्रॉइट” के रूप में सूचीबद्ध करने से पश्चिम 65वीं स्ट्रीट का पता चलता है क्योंकि नदी पार करते ही डेट्रॉइट एव्यू सुपीरियर एव्यू में बदल जाता है। गैर-अनुरूप सड़कों को “स्ट्रीट” या “स्ट्रीट” के अलावा अन्य नामों से जोड़ा जाता है, उदाहरण के लिए, वेस्ट बुलेवार्ड, ओल्ड रिवर रोड, मार्टिन लूथर किंग जूनियर। गाड़ी चलाना। शहर के कुछ हिस्सों में भौगोलिक विशेषताओं का मतलब है कि यह किसी भी तरह से पूर्ण नियम नहीं है, लेकिन आम तौर पर शहर के भीतर ही लागू होता है। इस प्रणाली के मुख्य अपवाद पश्चिम में नजदीकी शहर लेकवुड में और पूर्व की ओर के कुछ शहरों में, आम तौर पर यूक्लिड एवॉय के दक्षिण में और चाग्रिन एवेन्यू के उत्तर में सड़कों के नाम हैं। सड़क क्रमांकन उत्तरी ओलमस्टेड में पश्चिम 233 से विलॉबी सिटी लाइन के पास ईस्ट लेक में पूर्व 367 तक चलता है।
शहर के दो अलग-अलग क्षेत्रों में ड्वेर की दो प्रणालियाँ हैं। डाउनटाउन डेवर में विकर्ण सड़कों की प्रणाली तकनीकी रूप से कोलफैक्स एवेन्यू ब्रिज के ठीक नीचे, औरारिया परिसर के पास चौथी स्ट्रीट से शुरू होती है। यह प्रणाली चौथी स्ट्रीट से 40वीं स्ट्रीट तक उत्तर-पूर्व की एक संख्या है। विकर्ण प्रणाली विभिन्न बिंदुओं पर नियमित क्रमांकित ग्रिड से मेल खाती है, और केंद्रीय प्रणाली पांच बिंदुओं के पड़ोस में 40 एवी और 40वीं स्ट्रीट पर समाप्त होती है।
दूसरी प्रणाली दिशा संकेतकों के साथ एक विशिष्ट पूर्व/पश्चिम लेआउट है। फर्स्ट एव्यू, सीट्रल डावर में एल्सवर्थ एव्यू के बगल में स्थित है; यह लाइन अनिगमित एडम्स काउंटी में 168वें एवेन्यू तक फैली हुई है। अपवादों में कोलफैक्स एव्यू, जो 15वें एव्यू की जगह लेता है, और मार्टिन लूथर किंग जूनियर शामिल हैं। बुलेवार्ड, जो आम तौर पर ईस्ट 32वें एवेन्यू की जगह लेता है। आमतौर पर पूर्वी और उत्तरी नामों का प्रयोग आवश्यकता पड़ने पर ही किया जाता है। चौराहों पर भवन संख्या सड़कों की संख्या को दर्शाती है; उदाहरण के लिए, 1800 कोलोराडो स्ट्रीट 18वीं स्ट्रीट के कोने पर होगी। (1800 साउथ कोलोराडो स्ट्रीट क्रमांकित स्ट्रीट क्षेत्र के बाहर है।)
Numbers for A and B roads
डेट्रॉइट के उत्तरी उपनगरों में, “___ माइल रोड” डेट्रॉइट क्षेत्र से एक निर्दिष्ट मील की दूरी तक पूर्व से पश्चिम तक चलती है। इनमें से कुछ विधियों को अन्य नामों से भी जाना जाता है। सबसे छोटी संख्या वाली सड़क 5 माइल रोड है, जबकि शहर की सीमा 8 माइल रोड से लगती है, जिसे एक समय में “बेसलाइन रोड” कहा जाता था। सबसे अधिक संख्या वाली सड़क 38 माइल रोड है, जो मुख्य रूप से अलमोंट में स्थित है।
मुख्य लेख: लॉस एंजिल्स बुलेवार्ड; लॉस एंजिल्स स्ट्रीट्स, 1-10; लॉस एंजिल्स स्ट्रीट्स, 11-40; और लॉस एंजिल्स स्ट्रीट्स 41-250
लॉस एंजिल्स शहर में, सभी क्रमांकित सड़कें फर्स्ट और मेन के ऐतिहासिक कोने से शुरू होती हैं और उन्हें उनके संबंधित चतुर्थांश में वहां से उनकी दूरी के अनुसार क्रमांकित किया जाता है।
ग्रेटर मियामी में, सड़कों की संख्या तीन अंकों तक जाती है,